सार्वजनिक स्थलों पर महिलाओं के लिए प्रसाधन का समुचित व्यवस्था किया जावे – चंन्द्रिका सिंह

दन्तेवाड़ा । जन अधिकार मोर्चा छत्तीसगढ़ के प्रदेश अध्यक्ष चन्द्रिका सिंह एवं कृष्ण कुमार साहू प्रदेश महासचिव ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर दन्तेवाड़ा/जगदलपुर में सार्वजनिक स्थल पर जैसे बाजार,बैंक इत्यादि सार्वजनिक जगहों पर महिलाओं के प्रसाधन हेतु कोई उचित व्यवस्था नजर नहीं आती जिससे महिलाओं को काफी कठिनाईयों का सामना करना पड़ता है ।

राज्य के लगभग सभी जिलों, कसबों , नगरों में यह स्थिति बनी हुई है। जहां पर प्रसाधन के नाम पर व्यवस्था तो की गई है लेकिन वहां पर साफ सफाई पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है । आलम यह है कि गंदगी पसरी हुई है। उन्होंने नगर प्रशासन नगरीय निकाय आदि से आग्रह किया है कि महिलाओं की सुरक्षा एवं प्रसाधन को दृृष्टिगत रखते हुए सार्वजनिक स्थलों पर प्रसाधन की समुचित व्यवस्था किया जावे तथा साफ सफाई पर भी विशेष ध्यान दिया जाने की आवश्यकता है। जनअधिकार मोर्चा जनहित में यह बार बार निवेदन करता है कि सार्वजनिक स्थलों पर हर हालात में महिलाओं के प्रसाधन हेतु समुचित व्यवस्था तथा साफ सफाई पर विशेष ध्यान दिये जाने की आवश्यकता है। कमोवेश साफ-सफाई न होने के कारण महिला एवं पुरूष उस गंदगी के शिकार हो जाते हैं जो किसी भी स्थिति में उचित प्रतीत नहीं होता।
प्रदेश अध्यक्ष एवं प्रदेश महासचिव ने अंत में कहा है कि जहां एक ओर हमारे देश के प्रधानमंत्री ने स्वच्छ भारत, मिशन अंतर्गत सुंदर भारत, स्वच्छ भारत का सपना देखा है वहीं दूसरी ओर वर्तमान परिस्थितियों के कारण वह धराशायी होते नजर आ रही है। नगर पालिका, नगर निगम एवं नगर पंचायत सफाई पर विशेष ध्यान दें, ताकि स्वच्छ भारत का स्वप्न पूरा हो सके।