विधानसभा चुनाव ,उपचुनाव का ऐलान :महाराष्ट्र में एक ,झारखंड में दो चरणों मे होंगे मतदान,13 ,30 को वोटिंग ,23 नवंबर को एक साथ आएंगे परिणाम ,जानें उत्तरप्रदेश ,केरल , छत्तीसगढ़ ,मध्यप्रदेश में कब होंगे उपचुनाव के लिए वोटिंग ….

दिल्ली।।चुनाव आयोग ने महाराष्‍ट्र विधानसभा चुनाव (Maharashtra Assembly Elections) और झारखंड विधानसभा चुनाव (Jharkhand Assembly Elections) की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है। इसके साथ ही कई राज्‍यों के विधानसभा उपचुनावों (Assembly by-elections) के लिए भी चुनाव आयोग ने तारीख की घोषणा कर दी है।

उत्तर प्रदेश, राजस्‍थान, मध्‍य प्रदेश ,छत्तीसगढ़ सहित कई राज्‍यों में विधानसभा उप चुनाव होने हैं।।
चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में 47 विधानसभा सीटों और केरल की वायनाड लोकसभा सीट के लिए 13 नवंबर को वोटिंग होगी। वहीं उत्तराखंड की केदारनाथ विधानसभा सीट और महाराष्‍ट्र की एक लोकसभा सीट के लिए 20 नवंबर को वोटिंग होगी।।
महाराष्‍ट्र में 20 नवंबर को एक ही चरण में विधानसभा चुनाव होना है। महाराष्‍ट्र में 20 नवंबर को एक ही चरण में विधानसभा चुनाव होना है। वहीं झारखंड में दो चरणों में विधानसभा चुनाव होगा। यहां पर 13 नवंबर और 20 नवंबर को चुनाव होना है। दोनों ही जगहों पर 23 नवंबर को चुनाव परिणाम आएंगे।
उत्तर प्रदेश की 10 रिक्त सीटों पर उपचुनाव होना है।।यह सीटेंविभिन्‍न कारणों से खाली हुई हैं। वही मध्‍य प्रदेश की दो विधानसभा सीटों के लिए उपचुनावों की तारीख का ऐलान कर दिया गया है। यहां पर मध्‍य प्रदेश में बुधनी और विजयपुर सीट के लिए उपचुनाव होना है।। शिवराज सिंह चौहान के इस्‍तीफे के बाद बुधनी सीट पर चुनाव कराया जाएगा। वहीं विजयपुर सीट रामनिवास रावत के इस्‍तीफा देने से सीट खाली हुई है। राजस्थान में सात विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं। दो सीटें मौजूदा विधायकों के निधन से खाली हुई थीं, वहीं पांच सीटें विधायकों के सांसद बनने से खाली हुई हैं।

रायपुर दक्षिण विधानसभा सीट के लिए 13 नवंबर को होगा मतदान

रायपुर दक्षिण विधानसभा के लिए भी उपचुनाव की घोषणा की गई है। जिसके तहत 18 अक्टूबर को नोटिफिकेशन जारी होगा। 25 अक्टूबर नामांकन जमा लिए जाएंगे। 30 अक्टूबर तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। 13 नवम्बर को होगा मतदान होगा। 23 नवम्बर को होगी मतगणना के परिणाम आएंगे।