आज से LPG रेट, बैंकिंग और ट्रेन समेत देश में कई नियम बदल रहे हैं, जान लें बदलावों की पूरी लिस्ट

देश में आज यानी एक फरवरी से कई बदलाव होने जा रहे हैं। इनका सीधा असर आम लोगों पर पड़ने वाला है। साथ ही वित्त मंत्री निर्मली सीतारमण वित्त वर्ष 2021-22 का आम बजट पेश करेंगी। कोरोना की मार झेल रहे लोगों को बजट में राहत मिलने की संभावना है। वहीं, नौकरीपेशा लोगों के लिए टैक्स में कटौती और कई वस्तुओं पर सीमा शुल्क में कटौती की उम्मीद है। आइए जानते हैं अन्य प्रमुख बदलावों के बारे में…

नॉन ईएमवी एटीएम से लेनदेन नहीं:
पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के ग्राहक एक फरवरी से नॉन-ईएमवी एटीएम मशीनों से लेन-देन नहीं कर पाएंगे।

यानी आप नॉन-ईएमवी मशीनों से पैसे नहीं निकाल सकेंगे।यह कदम खाताधारकों को धोखाधड़ी से बचाने के लिए उठाया गया है।

रेलवे की ई-कैटरिंग सर्विस:
भारतीय रेलवे एक फरवरी से अपनी ई-कैटरिंग सेवा फिर से शुरू करने जा रही है। कोरोना संकट की वजह से रेलवे ने इसे बंद कर दिया था। हालांकि, शुरुआत में ये सुविधा चुनिंदा स्टेशनों पर ही मिलेगी।

एलपीजी के दाम:
तेल कंपनियां हर महीने एलपीजी सिलेंडर के दामों की समीक्षा करती हैं। एक फरवरी को अगले महीने के दामों का ऐलान होगा। हर राज्य में टैक्स अलग-अलग होते हैं और इसके हिसाब से एलपीजी के दामों में अंतर होता है।

एयर इंडिया एक्सप्रेस की नई उड़ानें :
एयर इंडिया और इयर इंडिया एक्सप्रेस ने नई घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की घोषणा की है। एयर इंडिया एक्सप्रेस फरवरी से 27 मार्च के दौरान त्रिची और सिंगापुर के बीच रोजाना उड़ान भरेगी। इसके रूट में और भी कनेक्शन होंगे, जैसे कुवैत से लेकर विजयवाड़ा, हैदराबाद, मंगलोर, कोझिकोड, कुन्नूर और कोच्चि।

ओटीपी से मिलेगा राशन :
अभी तक राशन कार्डधारकों को अन्नपूर्णा और अन्त्योदय का राशन बायोमीट्रिक पहचान के जरिए मिल रहा था। अब इसकी जगह मोबाइल ओटीपी और आईरीस ऑथेन्टिकेशन की जरूरत होगी। नया नियम तेलंगाना में लागू हो जाएगा। कोरोना महामारी को देखते हुए सरकार ने बायोमीट्रिक ऑथेंटिकेशन को बंद किया है।

डीयू समेत कई राज्यों में स्कूल-कॉलेज खुलेंगे
महामारी के कारण लंबे समय से बंद दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) समेत हिमाचल, गुजरात समेत कई राज्यों में कक्षा 6 से स्कूल और कॉलेज खुल जाएंगे। कोविड गाइडलाइंस के साथ स्कूल-कॉलेज खोले जाने को लेकर सहमति दी गई है।

सिनेमा हॉल पूरी तरह खुलेंगे
केंद्र सरकार ने सिनेमाघरों और मल्टीप्लेक्स के लिए नई गाइडलाइंस जारी की हैं। अब 100 प्रतिशत क्षमता के साथ दर्शकों को फिल्म दिखाने की अनुमित दे दी गई है। सिनेमा हॉल और सिनेमाघरों के लिए एसओपी भी जारी की गई है। अब तक 50 प्रतिशत क्षमता के साथ ही सिनेमाघरों को शुरू करने की इजाजत थी।