जेनरिक दवा नहीं लिखे तो चिकित्सकों पर कार्रवाई तय- सीएमएचओ , पढ़ें पूरी खबर –

जेनरिक दवा नहीं लिखे तो चिकित्सकों पर कार्रवाई तय- सीएमएचओ  

बिलासपुर – सस्ती जेनरिक दवाओं को बढ़ावा  देने के लिए शासन स्तर पर लगातार जेनरिक मेडिकल स्टोर खोले जा रहे हैं। लेकिन, सरकारी डाक्टर खुद ही मरीजों को जेनरिक दवाएं नहीं लिख रहे हैं। ऐसे में दवाओं को बढ़ावा नहीं मिल पा रहा है। इन बातों को ध्यान में रखकर सीएमएचओ ने जिले के सभी सरकारी चिकित्सकों को नोटिस जारी कर दिया है। इसमंे साफ किया गया है कि यदि चिकित्सक जेनरिक दवाएं नहीं लिखते तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

राज्य शासन ने सस्ती जेनरिक दवा उपलब्ध कराने के लिए प्रदेश के सभी जिलों में धनवंतरी मेडिकल स्टोर खुलवाया है। इसके अलावा पहले से सिम्स, जिला अस्पताल के साथ अन्य स्थानों पर जेनरिक मेडिकल स्टोर का संचालन किया जा रहा है। लेकिन, इसका लाभ लोगों को नहीं मिल पा रहा है। दरअसल, सख्त निर्देश के बाद भी चिकित्सक जेनरिक दवा लिखने पर रुचि नहीं ले रहे हैं और कमीशन के चक्कर में मरीजों को ब्रांडेड दवा लिख रहे हंै। सिम्स व जिला अस्पताल के भी चिकित्सक ब्रांडेड दवा लिखने में रुचि दिखा रहे हैं।

इसी तरह सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और स्वास्थ्य केंद्रों में पदस्थ डाक्टर भी जेनरिक के बजाय ब्रांडेड दवा लिख रहे हैं। ऐसे में मरीजों का उपचार बेवजह महंगा हो जा रहा है। जबकि जेनरिक मेडिकल स्टोर में दवाएं 65 से 70 प्रतिशत तक सस्ती हैं। ऐसे में जेनरिक दवाओं के लाभ से लोग वंचित हो रहे हंै। इसी को देखते हुए सीएमएचओ ने सभी सरकारी डाक्टरों को नोटिस थमाकर साफ कर दिया है कि उन्हें शासन के निर्देशानुसार जेनरिक दवा ही लिखनी होगी। यदि ऐसा नहीं करते हैं और जांच में इसकी पुष्टि हो जाती है तो संबंधित चिकित्सक के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।