रेलयात्रियों को बड़ी राहत:कोरोना से पहले की तरह सामान्य तरीके से दौड़ेंगी सभी स्पेशल ट्रेन, 30 फीसदी तक घटेगा किराया

कोरोना काल के दौरान स्पेशल का टैग लगने से बढ़े हुए किराये के साथ चल रहीं सभी ट्रेन अब पुराने नाम व नंबर के साथ हीं चलेंगी। रेल मंत्रालय ने यात्रियों को बड़ी राहत देने वाली घोषणा की है। मंत्रालय ने कहा है कि कोरोना काल में स्पेशल ट्रेन में बदल गईं सभी रेलगाड़ियां अब पहले की तरह सामान्य रूप से संचालित की जाएंगी। इससे इन ट्रेनों में वसूला जा रहा स्पेशल चार्ज घट जाएगा, जिससे किराये में करीब 30 फीसदी तक कमी आएगी।

कोविड-19 के मामले घटने के चलते रेल मंत्रालय ने शुक्रवार की बैठक में प्री-कोविड (कोरोना से पहले) शेड्यूल के तहत ही दोबारा ट्रेन संचालन शुरू करने का फैसला किया। रेलवे बोर्ड ने स्पेशल ट्रेनों के पहले की तरह सामान्य के तौर पर संचालित होने का सर्कुलर भी जारी कर दिया है। यह सर्कुलर शुक्रवार को देर शाम जारी किया गया।

इस सर्कुलर के मुताबिक, नए दिशा-निर्देशों के साथ सभी ट्रेनें अब सामान्य किराए के साथ ही संचालित की जाएंगी। एक रेलवे अधिकारी के मुताबिक, ऐसी ट्रेनों की दूसरी श्रेणी किसी भी छूट को छोड़कर आरक्षित के रूप में चलती रहेंगी। इन स्पेशल ट्रेनों में यात्रा करने वाले यात्रियों को अब भी 30 परसेंट अतिरिक्त किराए का भुगतान करना होगा।