टीम इंडिया विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में ,आस्ट्रेलिया से 20 साल बाद होगी खिताबी भिंडत

दिल्ली । टीम इंडिया ने आखिरकार डब्ल्यूटीसी यानी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में एंट्री कर ही ली है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज का आखिरी मुकाबला ड्रा हो गया। भारत ने सीरीज 2-1 से अपने नाम किया । लेकिन इससे पहले ही भारतीय टीम को फाइनल का टिकट मिल गया है। न्यूजीलैंड ने श्रीलंका के मंसूबों पर पानी फेर दिया है और पहला टेस्ट मैच दो विकेट से जीत लिया है।

ऑस्ट्रेलियाई टीम तो पहले ही फाइनल में अपनी सीट पक्की कर चुकी थी, लेकिन टीम इंडिया को लेकर सस्पेंस था, लेकिन अब भारत और ऑस्ट्रेलिया ने एंट्री कर ली है और इसी के साथ फाइनल की लाइनअप तय हो गई है। करीब 20 साल बाद ऐसा होने जा रहा है, जब भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच किसी आईसीसी टूर्नामेंट का फाइनल खेला जाएगा। इससे पहले भारत और ऑस्ट्रेलिया की फाइनल में भिड़ंत कब हुई थी, चलिए इस पर बात करते हैं।
आईसीसी ने पहले ही तय कर दिया था कि विश्व टेस्ट चैंपियन​शिप का फाइनल सात जून से लेकर 11 जून तक खेला जाएगा। हालांकि इसके लिए एक रिजर्व दिन भी रखा गया है। 12 जून को भी अगर जरूत पड़ी तो मैच कराया जाएगा। फाइनल मुकाबला ओवल के केनिंगटन में होगा। टीम इंडिया इस बीच पहली ऐसी टीम बन गई है, जो लगाातार दो बार डब्ल्यूटीसी के फानइल में एंट्री करने में कामयाब रही है। पिछली साइकिल के फाइनल में भी भारतीय टीम फाइनल में पहुंची थी, लेकिन न्यूजीलैंड ने फाइनल जीतकर टीम इंडिया की उम्मीदों पर पानी फेर दिया था। अब उसी न्यूजीलैंड ने भारतीय टीम को फाइनल में पहुंचाने में बड़ी भूमिका अदा की है। अगर आज का मैच कहीं श्रीलंका जीत गई होती और न्यूजीलैंड हारी होती तो टीम इंडिया फाइनल की रेस से बाहर तो नहीं होती, लेकिन राह मुश्किल जरूर हो जाती। लेकिन अब टिकट टू फाइनल मिल गया है।

2003 के वनडे विश्व कप फाइनल में हुई थी भिड़ंत

साल 2003 के वनडे विश्व कप फाइनल में हुआ था भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया मुकाबला
भारत और ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट की दुनिया की दो बड़ी टीमें हैं। लेकिन आपको जानकर ताज्जुब होगा कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पिछले 20 साल से आईसीसी के टूर्नामेंट का एक भी फाइनल नहीं खेला गया था। साल 2003 में सौरव गांगुली की कप्तानी में भारतीय टीम वनडे विश्वकप के फाइनल में पहुंची थी, उसी साल ऑस्ट्रेलिया ने भी फाइनल के लिए क्वालीफाई किया था। तब फाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया को हरा दिया था और दूसरी बार वनडे विश्व कप जीतने का सपन अधूरा रह गया था। लेकिन अब टीम इंडिया के पास उस फाइनल की हार का बदला लेने का पूरा मौका होगा। भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का खिताब जीतने के लिए एक दूसरे के सामने होंगे और ये मुकाबला इंग्लैंड में खेला जाएगा।