कोल एडजस्टमेंट की आड़ में सरगबुंदिया में संचालित अनाधिकृत कोल साइडिंग बंद करने रामपुर विधायक ननकीराम कंवर की दो टूक -कलेक्टर को पत्र लिखकर कहा –
जनहानि व दुष्परिणाम के लिए प्रशासन होगा जिम्मेदार ,देखें पत्र ……

कोरबा । कोल एडजस्टमेंट की आड़ में अनाधिकृत कोल साइडिंग से
ग्राम सरगबुंदिया-बरपालीवासियों को हो रही स्वास्थ्यगत तकलीफों तथा नियम कायदों को दरकिनार करते हुए कोल एडजस्टमेंट की आड़ में संचालित हो रहे अवैध कोल साइडिंग को निरस्त करने के लिए रामपुर क्षेत्र के विधायक व पूर्व गृहमंत्री ननकीराम कंवर ने कलेक्टर संजीव झा को पत्र लिखा है।

उन्होंने कोयला ढुलाई के लिए संचालित हो रहे रेलवे साइडिंग पर आपत्ति जताते हुए कहा है कि निजी हित के लिए लोगों के जान-माल और स्वास्थ्य से खिलवाड़ किया जा रहा है। यहां अनावश्यक दबाव पूर्वक साइडिंग संचालित किया जा रहा है। अपने व्यक्तिगत लाभ के लिए जनहित को दरकिनार किया गया है। श्री कंवर ने कहा है कि उनके व ग्रामवासियों के द्वारा इसका कड़ा विरोध किया जाएगा।

किसी तरह की जनहानि व दुष्परिणाम के लिए प्रशासन जिम्मेदार होगा।यहां बता दें कि ग्राम सरगबुंदिया में पूर्व में कोल साइडिंग का संचालन रेलवे द्वारा शुरू किया गया था जो काफी विरोध के बाद बंद करना पड़ा। इसके बाद यहां फिर से एक निजी कंपनी जो कि नागपुर की है, के द्वारा अवैध रूप से साइडिंग संचालित की जा रही है। यहां मालगाड़ी के जरिए खदान से आने वाले ओवरलोड कोयला को खाली करवा कर कोयला की चोरी करने के साथ-साथ उसे सड़क मार्ग के जरिए परिवहन कराने का खेल किया जा रहा है। कोल एडजस्टमेंट की आड़ में अवैध साइडिंग और कोयला की चोरी के इस कार्य में किसी तरह की जांच- पड़ताल रेलवे, एसईसीएल, खनिज विभाग द्वारा करना मुनासिब नहीं समझा जा रहा है। यदि कोई जांच-पड़ताल हुई भी है तो उसे उजागर करना भी जरूरी नहीं समझा जा रहा। विधायक ननकीराम कंवर ने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए जिला प्रशासन को पत्र लिखा है। देखना है कि इस पत्र पर प्रशासन कितना संज्ञान लेता है,और क्या कार्यवाही होती है?

दलालनुमा लोग सक्रिय,कर रहे मध्यस्थता ,लोगों में आक्रोश

अवैध कोल साइडिंग के स्थानीय कर्ता-धर्ता की तरफ से कुछ लोग मैनेज करने का काम कर रहे हैं। इनके द्वारा अधिकारियों सहित संबंधितों को गुमराह करने का काम बड़ी खूबी से अंजाम दिया जा रहा है। स्थानीय लोगों में इस तरह के काम करने वालों के प्रति नाराजगी व्याप्त है और इनके विरुद्ध शिकायत करने के साथ-साथ रंगे हाथ पकड़ने का मन बना रहे हैं।