महतारी वंदन योजना :हितग्राही 25 मई से पहले करा लें यह काम , नहीं तो नहीं मिलेगी चौथी किस्त …..

रायपुर/कोरबा। छत्तीसगढ़ सरकार की महत्वाकांक्षी महतारी वंदन योजना अंतर्गत 3 किश्त प्राप्त कर चुके हितग्राही महिलाओं के लिए चौथी किश्त मिलना मुश्किल हो जाएगा। उन्हें 25 मई 2024 से पहले अपने आधार नंबर को DBT के लिए बैंक से लिंक कराना होगा, अन्यथा NEFT से अब तक हो रहा भुगतान जून माह से मिलना बंद हो जाएगा,तकनीकी कारणों से इसकी संभावना है।

महतारी वंदन योजना से प्रदेश में लगभग 70 लाख 12 हजार 417 महिलाओं को लाभान्वित किया जा रहा है जिनके दस्तावेज सत्यापित हो चुके हैं। हितग्राहियों के खाते में DBT के माध्यम से भुगतान सुनिश्चित किया गया है। 63 लाख 60 हजार हितग्राहियों को DBT से भुगतान की कार्यवाही हुई है और पात्र हितग्राहियों में से लगभग 6 लाख 50 हजार ऐसे हितग्राही सामने आए जिनका DBT भुगतान न हो पाने के कारण उन्हें मार्च, अप्रैल और मई की राशि NEFT के माध्यम से भुगतान किया गया है। चूंकि यह योजना पूर्ण रूप से आधार बेस्ड DBT के माध्यम से ही भुगतान की है, इसलिए सभी हितग्राहियों को DBT लिंक कराना अनिवार्य है।

शासन से निर्देश जारी, डीबीटी से ही भुगतान सुनिश्चित कराएं

आधार नंबर का बैंक से लिंकेज न होना, केवाईसी न होना, गलत आधार नंबर आवेदन पत्र में एंट्री हो जाना, आधार कार्ड में अंकित नाम का मिलान न होना आदि कारणों से डीबीटी भुगतान संभव नहीं हो पा रहा है। महिला एवं बाल विकास संचालक तुलिका प्रजापति के द्वारा समस्त कलेक्टर एवं महिला बाल विकास कार्यक्रम अधिकारियों को निर्देश जारी कर कहा गया है कि वे ऐसे सभी हितग्राही महिलाओं को सूचित कर बैंक खाते से आधार को लिंक कराने आदि की कार्यवाही को 25 मई के पूर्व शत प्रतिशत पूर्ण कराएं। जून 2024 का भुगतान योजनांतर्गत हितग्राहियों को NEFT के माध्यम से नहीं किया जाएगा।