कुम्हारों को मिली 5 एकड़ सरकारी जमीन पर रेंजर समेत इन पर कब्जे का आरोप, नक्शा-खसरा नहीं होने से बल पूर्वक लाठी-डंडा-फरसा से लैस होकर डराया-धमकाया जा रहा,कलेक्टर से शिकायत ….

कोरबा। पूर्व गृहमंत्री ननकी राम कंवर के द्वारा कुम्हार परिवार (माटी शिल्पियों) को आबंटित की गई 5 एकड़ शासकीय भूमि पर वनकर्मी सहित दो व्यक्तियों द्वारा अवैध कब्जा करने की शिकायत जिलाधीश से की गई है।

ग्राम पंचायत नोनबिर्रा करतला के पीडि़त ग्रामीणों ने बताया कि आबंटित 5 एकड़ शासकीय भूमि का आज तक नक्शा-खसरा उन्हें नहीं मिला है। भूमि का नक्शा-खसरा नहीं होने से गांव के ही दो व्यक्तियों द्वारा बल पूर्वक लाठी-डंडा-फरसा से लैस होकर डराया-धमकाया जा रहा है और उस भूमि पर अवैध कब्जा कर रहे हैं। कुम्हार परिवार के लगभग 30 घर परिवार हैं जिनके द्वारा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आव्हान पर लगभग 500 पौधों का रोपण, एक पौधा मां के नाम अभियान अंतर्गत किया गया था किन्तु उस भूमि पर चतुर सिंह पिता महेत्तर सिंह राठिया, भाई रघु सिंह पिता महेत्तर सिंह (शासकीय कर्मचारी वन विभाग) के द्वारा रात लगभग 9 बजे ट्रैक्टर से पूरे पौधों के ऊपर जोताई कर दिया गया। उस भूमि पर अवैध कब्जा करने की नीयत से यह कृत्य करना बताते हुए कहा कि चतुर सिंह राठिया मोहल्ले में टगिया, फरसी लहरा रहा है, और जमीन छोडऩे की धमकी दे रहा है। पीडि़त हंसराम कुम्हार, राजा राम कुम्हार, सरोज व सीताराम कुम्हार सहित नोनबिर्रा के समस्त कुम्हारों ने जिलाधीश से मांग की है कि भूमि को माटी कला कुंभकार (प्रजापति) एकता मंच के नाम किया जाए तथा उस भूमि का नक्शा-खसरा प्रदान करें।