ट्रंप पर सुलेमानी का बदला लेने के लिए चली गोली ? जानें सीक्रेट सर्विस का ईरानी साजिश पर खुलासा …

वाशिंगटन । अमेरिकी खुफिया अधिकारियों को हाल के हफ्तों में एक शख्स से खुफिया जानकारी मिली थी कि ईरान डोनाल्ड ट्रंप की हत्या की साजिश रच रहा है। माना जा रहा है कि यह ईरान के जनरल कासिम सुलेमानी की मौत का बदला लेने के लिए किया जा रहा है।

जिसके कारण सीक्रेट सर्विस ने पूर्व राष्ट्रपति के इर्द-गिर्द सुरक्षा बढ़ा दी है। CNN की एक रिपोर्ट के मुताबिक इस मामले से जुड़े कई लोगों ने बताया कि इस बात का कोई संकेत नहीं है कि थॉमस मैथ्यू क्रुक्स ने शनिवार को पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप की हत्या की जो कोशिश की थी, वह इस साजिश से जुड़ा था। क्रुक्स ने ट्रंप पर गोली दागी थी और बाद में सीक्रेट सर्विस के जवानों से उसे मौके पर ही गोली मारकर ढेर करने में कामयाबी हासिल की थी।

बहरहाल यह कयास लगाया जा रहा है कि एक शत्रुतापूर्ण विदेशी खुफिया एजेंसी से डोनाल्ड ट्रंप की जान को खतरा होने की खुफिया सूचना के बाद उनकी बढ़ाई गई सुरक्षा के बावजूद कैस उन पर इतना घातक हमला हो गया। यह सूचना शनिवार को पेंसिल्वेनिया में हुई रैली में सुरक्षा चूक के बारे में नए सवाल खड़े करती है। कैसे एक 20 साल का शख्स ट्रंप की रैली के पास की छत पर पहुंचकर गोलियां चलाने में कामयाब रहा, जिससे पूर्व राष्ट्रपति घायल हो गए।

वहीं एक अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा अधिकारी ने कहा कि सीक्रेट सर्विस और ट्रंप के चुनाव अभियान को शनिवार की रैली से पहले खतरे के बारे में पता चल गया था। अधिकारी ने CNN को बताया कि “सीक्रेट सर्विस को इस खतरे से बढ़ते स्तर के बारे में पता चला था। सीधे वरिष्ठ स्तर पर जिम्मेदार सुरक्षा अधिकारियों के इसके बारे में संपर्क करके आगाह किया गया था ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वे ट्रंप की सुरक्षा में कोई कोताही न हो।
ट्रंप के चुनाव अभियान के दौरान एक उभरते खतरे को देखकर सीक्रेट सर्विस ने पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप की सुरक्षा के लिए संसाधनों को बढ़ा दिया था। यह सब शनिवार से पहले हुआ। बहरहाल ट्रंप के चुनाव अभियान ने यह खुलासा नहीं किया कि कि क्या उसे ईरान से जुड़े खतरे के बारे में पता था। ट्रंप के चुनाव अभियान ने एक बयान में कहा कि ‘हम ट्रंप की सुरक्षा व्यवस्था पर टिप्पणी नहीं करते हैं। ऐसे सभी सवालों को यूनाइटेड स्टेट्स सीक्रेट सर्विस से पूछा जाना चाहिए।