सुबह सुबह इन 5 कॉम्बिनेशन के साथ पीएं गुनगुना पानी,बॉडी में दिखेंगे अद्भुत फायदे ,जानें क्या है फार्मूला ….

एजेंसी। सुबह दिन की शुरुआत अगर एक गिलास गर्म पानी से की जाए तो आपके पेट से लेकर आंत तक की गंदगी साफ हो जाती है। गर्म पानी का सेवन करने से बॉडी से टॉक्सिन निकलते हैं, वजन कंट्रोल रहता है और बॉडी को अनगिनत फायदे होते हैं। जिन लोगों को जोड़ों के दर्द की शिकायत रहती है, कफ हमेशा परेशान करता है और मोटापा भी है ऐसे लोग सुबह उठकर एक गिलास गर्म पानी पिएं।

आयुर्वेदिक एक्सपर्ट बाबा रामदेव के मुताबिक रोजाना एक गिलास गर्म पानी का सेवन अगर कुछ खास हर्ब के साथ किया जाए तो बॉडी को अद्भुत फायदे होते हैं। बाबा रामदेव ने बताया कि अगर सुबह खाली पेट गर्म पानी पिएं तो मोटापा कम होता है और अगर दिन भर गर्म पानी पिएं तो एक महीने में 2-3 किलो वजन घट जाएगा। एक्सपर्ट के मुताबिक गर्म पानी का सेवन 5 चीजों को मिक्स करके अलग-अलग दिन करें तो बॉडी को बहुत फायदा होता है। आइए जानते हैं कि गर्म पानी को किन 5 चीजों के साथ कॉम्बिनेशन करके पी सकते हैं।

गर्म पानी में एलोवेरा जूस मिलाएं

गर्म पानी के साथ एलोवेरा जूस का सेवन करने से मोटापा कंट्रोल रहता है, पाचन में सुधार होता है और डायबिटीज भी नॉर्मल रहती है। वजन घटाने का बेहद असरदार तरीका है गर्म पानी के साथ एलोवेरा का सेवन। इसका सेवन करने से दिल की सेहत में सुधार होता है और बॉडी को अनगिनत फायदे होते हैं। इसका सेवन करने से बॉडी में किसी भी पोषक तत्व की कमी नहीं होती,बॉडी में भरपूर ताकत रहती है। स्किन,आंखों और हड्डियों को हेल्दी बनाने में ये बेहद उपयोगी है। एलोवेरा जूस पीने से पेट,आंत,आमाशय और लिवर हेल्दी रहता है।

गौ मूत्र के साथ करें गर्म पानी का सेवन

बाबा रामदेव ने बताया अगर एक गिलास गर्म पानी में गौ मूत्र डालकर उसका सेवन करें तो एक महीने में 5 किलो तक वजन घटा सकते हैं। देसी गाय के गोमूत्र से तैयार अर्क को रोजाना गर्म पानी के साथ पिएं तो बॉडी को अद्भुत फायदे होंगे। गोमूत्र का अर्क,मोटापा, टीवी, लिवर, कब्ज, किडनी और स्किन रोगों के लिए इस्तेमाल होता है। तेज गर्म पानी में गोमूत्र डालकर पी लें कब्ज और मोटापा से छुट्टी मिलेगी।

गर्म पानी में आंवला के जूस का करें सेवन

एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच आंवला जूस मिलाकर उसका सेवन करें आपकी बॉडी को बेहद फायदा होगा। आंवला विटामिन सी का बेहतरीन स्त्रोत है जो इम्युनिटी को स्ट्रांग करता है, बीमारियों से बचाता है और पाचन को भी ठीक रखता है। आंवला का जूस गर्म पानी में मिक्स करके पिएं तो ये नेचुरल क्लींजर का काम करता है। ये बॉडी से विषाक्त पदार्थों और अशुद्धियों को दूर करने का रामबाण तरीका है।

गर्म पानी के साथ नींबू और शहद का करें सेवन

अगर आप रोजाना एक गिलास गर्म पानी में नींबू और शहद को मिक्स करके पिए तो मोटापा कंट्रोल रहता है और बॉडी हेल्दी रहती है। गर्म पानी के साथ नींबू और शहद पीने से पाचन दुरुस्त रहता है और बॉडी हाइड्रेट रहती है। बॉडी से टॉक्सिन को बाहर निकालने में ये पानी अमृत है।