लंबोदर को चढ़े 15 किलो के मेवे से बना महालड्डू,1.31लाख रुपए में लगी बोली,धूमधाम से बोलीकर्ता के घर पहुंचाया गया …..

कोरबा। कोरबा में भगवान गणेश को चढ़े लड्डू की नीलामी हुई। बोलीकर्ता ने सर्वाधिक कीमत लगाकर इसे अपने नाम किया। धूमधाम से वह लड्डू भगवान गणेश की कृपा के रूप में बोलीकर्ता के घर
पहुंचाया गया।

निहारिका क्षेत्र के शिवाजी नगर में निवासरत तेलुगू समुदाय में एक अनोखी परंपरा चली आ रही है। यहां रामलला के रूप में भगवान गणेश को स्थापित किया गया है। इतना ही नहीं प्रतिवर्ष भक्त यहां भोग रूपी लगाए लड्डू की बोली भी लगाते हैं।
इस वर्ष भी भगवान गणेश के विसर्जन के पहले इस भोग रूपी लड्डू की बोली लगाई गई। लड्डू को एक लाख 31 हजार 301 में एक भक्त द्वारा शिवा नामक व्यक्ति ने खरीदा है। इस साल भी श्री गणेश की स्थापना के बाद तेलुगु समुदाय के द्वारा भगवान श्रीगणेश को बैंड- बाजे के साथ मेवे से बना 15 किलो का लड्डू भोग के रूप में चढ़ाया गया। पिछले साल इस भोग रूपी लड्डू का वजन 11 किलो से अधिक था।
प्रथा के अनुसार भगवान श्री गणेश के विसर्जन से एक दिन पहले समुदाय के लोगों के बीच इस भोग प्रसाद के रूप में स्थापित लड्डू की बोली लगाई। जिसमें सबसे अधिक बोली 1 लाख 31 हज़ार 301 रुपये लगाकर दारा शिवा ने 15 किलो का लड्डू भोग रूप में प्राप्त किया। समिति के सदस्य लक्ष्मण ने बताया कि पिछले साल लड्डू की बोली 1 लाख 25 हजार रुपये लगी थी। इस साल 1 लाख 31 हजार 301 रुपये में लड्डू की बिक्री हुई। श्री गणेश के विसर्जन से पहले इस लड्डू को धूमधाम से बोली लगाने वाले के घर पहुंचाया गया। तेलुगु समुदाय के लोगों का मानना है कि इस भोग के रूप में भगवान श्रीगणेश उनके घर में विराजमान होते हैं। घर परिवार में सुख-समृद्धि बनी रहती हैं।