दिल्ली में डेंगू बना जानलेवा, अब तक 2 की मौत ,जानें कैसे करें खुद का बचाव ….

दिल्ली। हर साल की तरह इस साल भी दिल्ली में इन दिनों डेंगू का आतंक मचा हुआ है। डेंगू को लेकर खबर यह आ रही है कि इससे अबतक 2 लोगों की मौतें हो गई हैं। लोक नायक हॉस्पिटल में 54 साल के एक मरीज और सफदरजंग हॉस्पिटल में एक मरीज मौत डेंगू के कारण हो गई है।
शहर के कई हॉस्पिटलों में डेंगू के केसेस लगातार आ रहे हैं।

डेंगू के मामले लगातार बढ़ रहे हैं

‘द इंडियन एक्सप्रेस’ में छपी आंकड़ों के अनुसार 1 जनवरी से 10 सितंबर तक दिल्ली में डेंगू के कुल 675 मामले दर्ज किए गए हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक डेंगू के सबसे ज्यादा केसेस अगस्त के महीने में आए थे। 103 केसेस नजफगढ़ क्षेत्र से आए थे। उसके बाद शाहदरा से 84 मामले सामने आए हैं। 1 जनवरी से 10 सितंबर तक मलेरिया के 260 मामले और वहीं चिकनगुनिया के 32 मामले दर्द किए गए हैं। डेंगू को अपने घर में घुसने और इससे बचने के लिए हम आपको बताएंगे यह खास तरीका, तरंत मिलेगा छुटकारा। 👇

मच्छरों के काटने से खुद को बचाएं:

ढीले-ढाले, लंबी आस्तीन वाली शर्ट और पैंट पहनें, और अपने हाथ और पैर ढकें। ऐसे कीट विकर्षक का उपयोग करें जिसमें डीईईटी या अन्य तत्व हों जो एडीज मच्छरों को दूर भगाते हैं। सोते समय आप मच्छरदानी का भी उपयोग कर सकते हैं।

जमा हुए पानी को हटाएं: बाल्टी, बैरल, पक्षी स्नान और पुराने टायर हटाएं जो बारिश के पानी को रोक सकते हैं. आप उन निचले स्थानों को भी भर सकते हैं जहाँ पानी जमा हो सकता है।

अपने घर को साफ करें: छत के गटर को साफ करें ताकि पानी स्थिर न हो। रेफ्रिजरेटर, एयर कंडीशनर, वाटर कूलर टैंक और इनडोर फ्लावर पॉट के नीचे ट्रे को नियमित रूप से साफ करें।

पानी के कंटेनरों को ठीक से स्टोर करें: खाली होने पर, पानी के भंडारण कंटेनरों को पलट दें और उन्हें किसी आश्रय के नीचे स्टोर करें।

बांस के पोल होल्डर को ढकें: जब बांस के पोल होल्डर का उपयोग न हो तो उन्हें ढक दें।

गमले में लगे पौधों की मिट्टी को ढीला करें:

सतह पर स्थिर पानी को जमा होने से रोकने के लिए गमले में लगे पौधों की मिट्टी को ढीला करें। गिरी हुई पत्तियां साफ करें: नालियों और बगीचों से गिरी हुई पत्तियां और स्थिर पानी साफ करें।

अपने घर को साफ करें: छत के गटर को साफ करें ताकि पानी स्थिर न हो. रेफ्रिजरेटर, एयर कंडीशनर, वाटर कूलर टैंक और इनडोर फ्लावर पॉट के नीचे ट्रे को नियमित रूप से साफ करें।

पानी के कंटेनरों को ठीक से स्टोर करें: खाली होने पर, पानी के भंडारण कंटेनरों को पलट दें और उन्हें किसी आश्रय के नीचे स्टोर करें।

बांस के पोल होल्डर को ढकें: जब बांस के पोल होल्डर का उपयोग न हो तो उन्हें ढक दें.

गमले में लगे पौधों की मिट्टी को ढीला करें: सतह पर स्थिर पानी को जमा होने से रोकने के लिए गमले में लगे पौधों की मिट्टी को ढीला करें.

गिरी हुई पत्तियां साफ करें: नालियों और बगीचों से गिरी हुई पत्तियां और स्थिर पानी साफ करें।

मच्छरों को भगाने के लिए लोग बाजार से तरह-तरह के स्प्रे लेकर आते हैं। लेकिन आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे घरेलू तरीके जिससे आपके घर में एक भी मच्छर नहीं आएगा। नीम और नारियल के तेल को इक्वल क्वांटिटी में लेकर आप उसका एक मिक्सर बना लें। नीम में बैक्टीरिया, वायरस और फंगस से लड़ने की कैपेसिटी होती है। इसीलिए इस मिक्सचर को आप अपने शरीर पर लगाएंगे तो मच्छर आपके आसपास भी नहीं दिखेंगे।