कटघोरा अनुविभाग में अब एसडीएम तुंहर द्वार :आग बरसाती गर्मी में कटघोरा अनुविभाग के ग्रामीणों को नहीं लगाने पड़ेंगे दफ्तरों के चक्कर ,प्रतिदिन एक हल्के के एक ग्राम पंचायत में प्रातः 9 से 11 बजे तक एसडीएम रहेंगे मौजूद ,विकास कार्यों में आएगी गति व कसावट

हसदेव एक्सप्रेस न्यूज कोरबा। अब कटघोरा अनुविभाग के विकास कार्यों में अपेक्षित गति एवं कसावट आएगी। आसमान से आग बरसाती धूप में फरियाद के लिए ग्रामीणों को गांव से बाहर नहीं जाना पड़ेगा। आम जनता की मांग एवं समस्याओं से कलेक्टर की तर्ज पर स्वयं एसडीएम सीधे रूबरू होंगे । रोजाना प्रातः 9 से 11 बजे के बीच एसडीएम एक हल्के के एक ग्राम पंचायत में मातहत अमले के साथ मौजूद रहकर मौके पर ही यथासंभव आवेदनों का निराकरण करेंगे ।

जी हां यह कोई शासन का आदेश नहीं है । कटघोरा के युवा एवं तेजतर्रार एसडीएम कौशल प्रसाद तेंदुलकर का कटघोरा अनुविभाग को विकास की राह पर तेजी से आगे ले जाने एक अभिनव पहल है। 45 डिग्री सेल्सियस की आग बरसाती धूप के बीच जहां लोगों का घरों से निकलना मुश्किल हो रहा है वहीं ऐसे प्रचंड गर्मी में अनुविभाग में शासकीय योजनाओं में गति गुणवत्ता लाकर आमजनता को इसका समुचित लाभ दिलाने , उनकी मांग एवं समस्याओं से सीधे उन तक पहुंचकर रूबरू होने युवा एसडीएम श्री तेंदुलकर ने एक विशेष कार्यक्रम शुरू किया है। जिसके तहत वे प्रतिदिन अनुविभाग के एक हल्के के एक ग्राम पंचायत में प्रातः 9 से 11 बजे तक आमजन के लिए उपलब्ध रहेंगे। जहां न केवल लंबित राजस्व प्रकरण वरन स्कूल ,आंगनबाड़ी ,अस्पताल पेयजल ,विद्युत व्यवस्था ,सड़क ,नाली ,रोजगार ,मजदूरी, पेंशन ,राशन सहित तमाम विभागों की सेवाओं से जुड़ी शिकायत ,सुझाव व मांग उनके समक्ष रख सकेंगे। एसडीएम गौठान ,ग्राम विकास के कार्यों सहित शासकीय भवनों का निरीक्षण कर ग्रामीणों से चर्चा करेंगे । इसके बाद एसडीएम 11 बजे से साढ़े 5 बजे तक एसडीएम कार्यालय में भी उपलब्ध रहेंगे। इस विशेष कार्यक्रम की 4 मई से ग्राम पंचायत जवाली एवं राल से शुरूआत होगी। इसके उपरांत 5 मई को पंडरीपानी ,डिंडोलभांठा 6 मई को अरदा एंव तेलसरा में एसडीएम निरीक्षण में पहुंचेंगे।खासबात यह है कि एसडीएम के निरीक्षण व ग्राम में दो घण्टे मौजूद रहने की सूचना एक सप्ताह पूर्व ही एसडीएम कार्यालय से लेकर संबंधित ग्राम पंचायतों में चस्पा कर दी जाएगी। ताकि ग्रामीण इसका अधिकाधिक लाभ उठा सकें। इस कॉन्सेप्ट का आने वाले समय में अनुविभाग को बेहतर लाभ मिलने की उम्मीद जताई जा रही है।

इन बिंदुओं पर करेंगे निरीक्षण

1 .पटवारी एवं सचिव कार्यालय की जांच

2 .पटवारी बस्ता की जांच

3.रिकार्ड संधारण

4 .कार्यालय भवन एवं कार्यालय परिसर की साफ -सफाई

5 .कार्यालय में उपस्थिति

6 .पँचायत के पंजियों का निरीक्षण

7 .उचित मूल्य की दुकानों ,स्कूल ,एवं आंगनबाड़ी केंद्रों का निरीक्षण

8 .ग्राम पंचायतों में चल रहे विकास कार्यों का निरीक्षण

9 .गौठानों का निरीक्षण एवं समिति से चर्चा

10.पँचायत में स्थित अन्य शासकीय भवनों का निरीक्षण

11 .ग्रामीणों से चर्चा

वर्जन

अनुविभाग के विकास कार्यों में गति लाने सेवाओं का गुणवत्तापूर्ण ढंग से लाभ दिलाने की मंशा

कटघोरा अनुविभाग में राजस्व सहित तमाम शासकीय विभागों की सेवाओं का गुणवत्तापूर्ण ढंग से ग्रामीणों को खुद उनके ग्राम पंचायत में पहुंचकर लाभ दिलाने इस विशेष कार्यक्रम की शुरूआत करने जा रहे। इससे पंचायत के विकास कार्यों में जहां गति आएगी वहीं इस कड़ी धूप में ग्रामीणों को गांव से बाहर निकलकर दफ्तरों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। सभी विभागों के समन्वय से इस अभियान को सफल बनाएंगे।

कौशल प्रसाद तेंदुलकर

एसडीएम ,कटघोरा