मुख्यमंत्री नोनी सशक्तिकरण सहायता योजना से बेटियों की पढ़ाई की राह हुई आसान,जिले में 86 श्रमिकों को मिला योजना का लाभ

रायगढ़। शासन द्वारा श्रमिक वर्ग के लाभ के लिए विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाएं संचालित की जा रही है। जिसमें से एक मुख्यमंत्री नोनी सशक्तिकरण सहायता योजना है। योजनान्तर्गत आर्थिक रुप से कमजोर श्रमिक वर्ग, जिनकी बेटियां 18 वर्ष से 21वर्ष एवं 10 वी पास हो चुकी है, उन बेटियों के लिए यह योजना कॉलेज की पढ़ाई के राह आसान कर रही है, इसके अलावा इस योजाना से प्राप्त राशि का उपयोग बेटियों के पढ़ाई के साथ रोजगार एवं विवाह आदि में उपयोग किया जा सकता है। योजनान्तर्गत श्रमिक परिवार की दो बेटियों को योजना का लाभ मिलेगा।

     शासन द्वारा श्रमिक परिवारों के उन्नयन हेतु विशेष सहायता प्रदान कर रही है। इन योजनाओं के माध्यम से उन्हें आर्थिक सहायता व सामाजिक सुरक्षा मुहैया कराकर उन्हे बेहतर जीवन प्रदान कर रही है। इसी क्रम में शासन द्वारा श्रमिकों की बेटियों की भविष्य को देखते हुए पढ़ाई या स्वरोजगार की आर्थिक मदद के लिए प्रारंभ मुख्यमंत्री नोनी सशक्तिकरण सहायता योजना ने आज जिले की कई बेटियां कॉलेज की पढ़ाई कर रही है। उनके परिजनों का कहना है इन पैसे से उनकी बेटियों की पढ़ाई में मदद मिल रही है। 
 आज रायगढ़ जिले में कुल 86 बेटियों को 17 लाख 20 हजार की सहायता राशि बेटियों को वितरित की गई है। सारंगढ़ के ग्राम चिखली निवासी हरिराम पटेल कहते है कि मेरी पुत्री रजनी पटेल कक्षा 12 उत्तीर्ण हो चुकी है। योजनान्तर्गत आवेदन करने के पश्चात उनके खाते में राशि आ चुकी है। शासन द्वारा प्राप्त राशि से अब आगे की पढ़ाई में आसानी होगी। शासन की मुख्यमंत्री नोनी सशक्तिकरण सहायता योजना बेटियों के लिए वरदान है। गीता बाई चौहान कहती है कि मेरी पुत्री कॉलेज प्रारंभ कर चुकी है। उसे हम अपने पैसे से पढ़ा रहे है। शासन से मिली राशि को संचय करके रखे है, जिसका उपयोग उसकी शादी के लिए करेंगे।

जिले में आए इतने आवेदन

मुख्यमंत्री नोनी सशक्तिकरण सहायता योजना योजनान्तर्गत जिले भर से लगभग 720 आवेदन प्राप्त हुए। जिनका वेरीफाई किया जा रहा है। वेरीफिकेशन के पश्चात पात्र हितग्राहियों को योजना का लाभ दिया जायेगा।

आवश्यक दस्तावेज एवं अहर्ता

योजना के लिए हितग्राही की उम्र 18 से 21 व अविवाहित, लेबर कार्ड नहीं होनी चाहिए, जन्म-प्रमाण पत्र, 10वीं पास एवं, मार्कशीट, आधार कार्ड, पास बुक, माता-पिता का पंजीयन कार्ड एवं घोषणा पत्र जैसे दस्तावेज की आवश्कता होती है। यह पूर्ण रूप से ऑनलाइन प्रक्रिया है।