अनंत -राधिका की शादी ने दुनिया भर का ध्यान अपनी ओर किया आकर्षित ,जानें शाही शादी में मुकेश अंबानी ने खर्च किए कितने रुपए ….

मुंबई । राधिका मर्चेंट और अनंत अंबानी की शादी ने दुनिया भर का ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर लिया है और इसे भारत में एक ऐतिहासिक सांस्कृतिक कार्यक्रम के रूप में देखा जा रहा है।

12 जुलाई से मुंबई में शुरू होने वाले तीन भव्य दिनों में होने वाले इस समारोह के शानदार होने का वादा किया गया है. उत्सव की शुरुआत 12 जुलाई को शुभ विवाह से हुई, जो अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट के मिलन का प्रतीक है. इसके बाद 13 जुलाई को शुभ आशीर्वाद होगा, जहां जोड़े को सम्मानित मेहमानों से आशीर्वाद मिलेगा, और 14 जुलाई को मंगल उत्सव, एक भव्य रिसेप्शन के साथ इसका समापन होगा. मेहमानों की सूची में वैश्विक हस्तियों का एक बड़ा समूह शामिल है. जिसमें जॉन सीना और एडेल जैसे अंतरराष्ट्रीय आइकन साथ ही राजनेता और खेल हस्तियां भी शामिल थे.

अंबानी उत्सव

मुकेश अंबानी और उनकी पत्नी नीता अंबानी ने अपने सबसे छोटे बेटे की शादी का जश्न मनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी. मार्च में जामनगर में तीन दिवसीय भव्य प्री-वेडिंग पार्टी के साथ उत्सव की शुरुआत हुई, जहां रिहाना, एकॉन और दिलजीत दोसांझ के प्रदर्शनों ने माहौल को रोमांचित कर दिया. इस कार्यक्रम ने बिल गेट्स और मार्क जुकरबर्ग जैसे कई अरबपतियों ने हिस्सा लिया. इसके बाद जून में इटली से फ्रांस तक एक शानदार लग्जरी क्रूज ने वीआईपी मेहमानों को कैटी पेरी और बैकस्ट्रीट बॉयज के प्रदर्शन का आनंद दिया.

मेहमानों के स्वागत में नहीं की कोई कमी

मेहमानों को अंबानी परिवार की प्रतिष्ठा के अनुरूप शानदार उपहार और सेवाएं दी गई. निजी चार्टर उड़ानों से लेकर लुइस वुइटन बैग, सोने की चेन और डिजाइनर जूते जैसे जैसे कई उपहार दिए गए. 5 जुलाई को संगीत समारोह के दौरान मनोरंजन में भी कोई कमी नहीं छोड़ी गई, जहां पॉप स्टार जस्टिन बीबर को शाम के उत्सव में मुख्य आकर्षण के रूप में लाया गया था, वही साथ ही रैपर बादशाह और करण औजिला ने भी शानदार प्रदर्शन दिया.

जानिए अब तक कितने पैसे हुए खर्च

कुल 11 प्री वेडिंग का आयोजन किया गया था, साथ ही ग्लोबल स्टार्स को दी गई भारी फीस के कारण, अंबानी परिवार ने एक चौंका देने वाली राशि खर्च की है. अनुमान लगाया जा रहा है कि समारोहों में लगभग 5,000 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं. यह आंकड़ा प्रिंसेस डायना और प्रिंस चार्ल्स की 1,361 करोड़ रुपये और शेख हिंद बिंत बिन मकतूम और शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम की 1,144 करोड़ रुपये की प्रतिष्ठित शादियों की लागत से अधिक है, जो इसे दुनिया भर में सबसे महंगी शादियों में से एक बनाती है.

कहां खर्च हुए इतने पैसे

रिहाना को जामनगर प्री-वेडिंग उत्सव में उनके प्रदर्शन के लिए दिए गए 74 करोड़ रुपये और जस्टिन बीबर की संगीत रात की प्रस्तुति के लिए 83 करोड़ रुपये दिए गए थे. अनुमान लगाया जा रहा है कि 2500 करोड़ रुपये केवल प्री-वेडिंग इवेंट्स में खर्च किए गए थे, जिसमें शानदार सेलिब्रिटी क्रूज लाइनर, निजी जेट और सुरक्षा उपायों जैसे खर्च शामिल थे.