दीपका सहित गेवराबस्ती में प्रशासन मुस्तैद – तहसीलदार की अमला सहित लगातार कार्यवाही जारी

  • लोगो के चेहरे पर मास्क चढ़ा , सड़क पर रखे समानों पर कार्यवाही से सड़क हुआ चौड़ा
    धनेश्वर राजवाड़े

    कोरबा 27मार्च सिर्फ दो दिन के अभियान में 33 हजार रूपए एवं गेवरा में 1200 ₹ का अर्थदंड लगाने के नतीजे क्या हो सकते हैं, इसकी तस्वीर कोयलांचल और नगर पालिका क्षेत्र दीपका एंव गेवरा दिखाई दी। प्रशासन के सख्त कदम के नतीजन यहां अगले दिन भीड़ कम रही और सडक़ पर निकलने वाले लोग सतर्क दिखे। प्रशासन ने लगातार इस तरह के अभियान को जारी रखना तय किया है।

कोरोना के फैलाव को थामने और लोगों को सुरक्षित करने के लिए सरकारी स्तर पर सख्त कदम उठाए जा रहे हैं। पहले लोगों को सावधान किया गया। जो मान गए, वे बच गए और जिन्होंने आदेश को हल्के से लिया उन्हें जेब ढीली करनी पड़ी। दीपका क्षेत्र में नायब तहसीलदार शशिभूषण सोनी , नगर निरीक्षक हरीश टांडेकार और सीएमओ भोला सिंह ठाकुर के साथ टीम ने लोगों को समझाने बुझाने के लिए अपने स्तर पर कोशिश की। विभिन्न क्षेत्रों में ऐलान करने के साथ जानकारी दी गई कि एक बार फिर कोरोना का खतरा बढ़ रहा है, इससे सावधान रहे। लोगों से अपेक्षा की गई कि वे आवश्यक रूप से चेहरे पर मास्क लगाएं। अनावश्यक सार्वजनिक स्थानों पर जाने से बचें और जरूरी हुआ तो एक दूसरे से अंतर बनाए रखें। गुरूवार को अपने आदेश पर किए जा रहे अमल को देखने के लिए टीम सक्रिय हुई। कई जगह इसकी अवज्ञा होती पायी गई। पहले ही दिन कई दुकानदारों से लेकर जन सामान्य पर 21 हजार का जुर्माना किया गया।

इससे लोग सक्ते में आ गए। इस कार्रवाई का साईड इफेक्ट शुक्रवार को दिखाई दिया। साप्ताहिक अवकाश के बावजूद जो लोग डेयरी के नाम पर मिठाई और दूसरे सामान बेचा करते थे, उन्होंने कार्रवाई के डर से दुकान ही नहीं खोली। काफी दुकाने भय के साए में बंद रही और जो खुली थी उनमें खौफ बराबर नजर आ रहा था। इस दिन भी जहां कही नियम टूटे, वहां 12 हजार का जुर्माना ठोंका जाए। महज दो दिन में 33 हजार रूपए सरकारी कोष में जमा हो गए। खबर है कि सरकारी टीम के तेवर से हर तरफ भीड़-भाड़ कम हुई है और अपने कार्यों से आसपास में निकलने वाले चेहरों पर मास्क नजर आ रहे हैं। लोग तैयार हो रहे हैं कि किसी काम से कहीं जाना पड़े तो एक दूसरे से पर्याप्त अंतर बनाए रखा जाए।

सभी क्षेत्रों में पेट्रोलिंग तेज, बनाए फिक्स प्वाइंट
होली और अन्य पर्वों को रस्म अदायगी के तौर पर मनाया जाए। इस बारे में प्रशासन ने आदेश जारी कर दिया है और इसका परिपालन कराने के लिए अधीनस्थों को कहा है। इस क्रम में जिला पुलिस के द्वारा थाना और चौकी प्रभारियों को निर्देश दिए गए। इस कड़ी में शांति समिति की बैठकें ली जा रही है। पुलिस कर्मियों के द्वारा अपने क्षेत्रों में पेट्रोलिंग शुरू करने के साथ तेज की गई है।

अगले कई दिनों तक ढिलाई की उम्मीद नहीं
महामारी को लेकर जो हालात बने है वह चिंताजनक है। बीते वर्ष यहां कंटेनमेंट जोन बनाए गए थे। उस दौरान कई तरह की परेशानियां लोगों ने झेली है। इसलिए उन्हें सतर्क रहना होगा। अगले कुछ दिनों तक रोकथाम के प्रयासों को लेकर ढिलाई बरतने की कोई मानसिकता नहीं है।
शशि भूषण सोनी, नायब तहसीलदार, दीपका