कलेक्टर के निर्देश पर त्वरित अमल: सोनम का बना स्थायी जाति प्रमाण पत्र,पढाई में नही आयेगी बाधा, एकलव्य आदर्श विद्यालय में मिला दाखिला

कोरबा । कलेक्टर श्रीमती रानू साहू के निर्देश पर बालिका सोनम का स्थायी जाति प्रमाण पत्र बन गया है। जाति प्रमाण पत्र बन जाने से पढाई-लिखाई में अव्वल रहने वाली सोनम का दाखिला एकलव्य आदर्श विद्यालय में हो गया है। सोनम की माता और उनके दादा ने जाति प्रमाण पत्र बन जाने से कलेक्टर श्रीमती रानू साहू का आभार जताया है।

दरअसल जाति प्रमाण पत्र न होने के कारण सोनम का स्कूल में दाखिले के समय दिक्कत आ रही थी। सोनम की माता श्रीमती पूर्णिमा ने प्रमाण पत्र बनाने के संबंध में कलेक्टर श्रीमती साहू के समक्ष आवेदन प्रस्तुत किए थे। कलेक्टर श्रीमती साहू ने आवेदन पर संज्ञान लेते हुए स्थायी जाति प्रमाण पत्र बनाने के निर्देश एसडीएम पाली को दिए थे। कलेक्टर के निर्देश उपरांत प्रकरण पर त्वरित कार्रवाई की गई। बालिका सोनम को एसडीएम पाली द्वारा अनुसूचित जनजाति का जाति प्रमाण पत्र जारी किया गया हैं। प्रमाण पत्र बन जाने से सोनम का दाखिला आसानी से छुरी स्थित एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय में कक्षा छठवी में हो गया है। सोनम की माता और उनके दादा ने जाति प्रमाण पत्र बन जाने से कलेक्टर श्रीमती रानू साहू का आभार जताया है। विकासखण्ड पाली अंतर्गत ग्राम सरईसिंगार निवासी श्रीमती पूर्णिमा पुलस्त ने बताया उनकी बडी पुत्री पढाई-लिखाई में होनहार छात्रा है। सोनम ने एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय चयन परीक्षा में उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए 83 अंक अर्जित किए है। इसी प्रकार सोनम ने पंडित जवाहरलाल नेहरू उत्कर्ष विद्यालय चयन परीक्षा में भी उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए 72 अंक हासिल किए है। श्रीमती पूर्णिमा ने बताया कि दस्तावेजों में कुछ कमी के कारण स्थायी जाति प्रमाण पत्र बनाने में दिक्कत आ रही थी। उन्होने प्रमाण पत्र बनाने में आ रही दिक्कतों को कलेक्टर के समक्ष आवेदन के रूप में प्रस्तुत किए। कलेक्टर श्रीमती साहू ने बच्ची के भविष्य को ध्यान में रखते हुए आवश्यक त्वरित कार्य करने के लिए निर्देशित किया। एसडीएम पाली ने त्वरित कार्रवाई करते हुए सोनम के दादा सम्मार सिंह के बडे भाई लखनलाल पुलस्त का दाखिल खारिज के आधार पर सोनम पुलस्त के नाम पर अनुसूचित जनजाति का प्रमाण पत्र जारी किया।