दंतेवाड़ा के नगरीय इलाके में भीषण जलसंकट ,जनता हलाकान ,जन अधिकार मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष चन्द्रिका सिंह ने की उच्चस्तरीय पानी टँकी के निर्माण की मांग

दंतेवाड़ा ।ज्येष्ठ (जेठ )माह के शुरुआत के पहले ही पूरे प्रदेश में रिकार्डतोड़ गर्मी पड़ रही। इस भीषण गर्मी में लोगों की जिंदगी की डोर शीतल जल पर ही निर्भर है ,लेकिन इसे नगरीय प्रशासन की घोर बदइंतजामी कहें या अदूरदर्शिता नगरीय इलाकों में जलसंकट से जनता हलाकान है।

    जन अधिकार मोर्चा छत्तीसगढ़ के प्रदेश अध्यक्ष चन्द्रिका सिंह ने प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से बताया कि दन्तेवाड़ा नगरीय निकाय में लगभग 5 उच्च स्तरीय जल टंकी (ओवर हेड टंकी) द्वारा पाईप लाईन से कुल लगभग 1700 घरों में नल कनेक्शन से जल आपूर्ति की जा रही है। इस नगरीय निकाय में कुल लगभग 4000 घर हैं। शासकीय मापदंड के अुनसार लगभग प्रति व्यक्ति 55 लीटर जल की आवश्यकता होती हैे उच्च स्तरीय जल टंकी कम जल क्षमता के होने के कारण पूरे जन मानस को पानी उपलब्ध नहीं हो पा रहा है। इस बात की शिकायत मौखिक तौर पर जनअधिकार मोर्चा को किया गया कि कई वार्डों में पाईप लाईन से जल पूर्ति नहीं होने के कारण नगरीय निकाय द्वारा जल टैंकर से पानी मुहैया कराया जा़ रहा है। यह उल्लेख करना आवश्यक है कि जिन टंकियों से पानी सप्लाई की जा रही है वो भी काफी पुराने समय के हैं। वर्तमान में दन्तेवाड़ा की आबादी के अनुपात में पर व्यक्ति मिलने वाला पानी शासकीय मापदंड के अनुसार पूर्ति हो पाना संभव नहीं है इसलिए यहां की जनता पानी के लिए हलाकान है इसके लिए आवश्यक है कि पानी मुहैया कराने की अत्यधिक जल क्षमता वाली उच्च स्तरीय जल टंकी का निर्माण यथाशीघ्र हो अन्यथा जनता जिस तरह से परेशान है उनकी परेशानी को दुर करने का और रास्ता नही है। चन्द्रिका सिंह ने आगे कहा है कि निश्चित तौर पर जन मानस की सुविधा को ध्यान में रखते हुए नगरीय निकाय और जिला प्रशासन ने उचित व्यवस्था हेतु लगातार प्रयास किया जा रहा होगा। राज्य शासन से आग्रह है कि वर्तमान समस्या को मद्देनजर रखते हुए यथाशीघ्र जल टंकी का निर्माण कराया जाये इस भीषण गर्मी में जल संकट और भी गहरा गया है जिससे यहां की जनता हलाकान हो रही है। जन अधिकार मोर्चा जनहित में राज्य शासन से बार बार अपील करती है कि उचित व्यवस्था सुनिश्चित कर जनता को हो रही समस्या से मुक्त किया जावे।