पीडीएस की शासकीय राशि दबाई !एसडीएम के आदेश पर नए समूह को संचालन हैंडओवर कराने पहुंची खाद्य निरीक्षक से दुर्व्यवहार

बरपाली सोसायटी का मामला , संचालन समिति के अध्यक्ष ने एसडीएम के आदेश को मानने से किया इंकार, पहले भी कई बार हो चुकी है शिकायत

कोरबा। अनुविभागीय अधिकारी राजस्व कोरबा के आदेश का पालन कराने पहुंची खाद्य निरीक्षक करतला के साथ पीडीएस दुकान के संचालनकर्ता समूह के महिला अध्यक्ष द्वारा दुर्व्यवहार कर आदेश की अवमानना करने का मामला प्रकाश में आया है।

मामला करतला विकासखंड के बरपाली ग्राम का है जहाँ बरपाली के शासकीय उचित मूल्य की दुकान आई डी नंबर 552002024 का संचालन एजेंसी ‘हर खाद्य सुरक्षा एवं पोषण उपभोक्ता सेवा सहकारी समिति मर्यादित बरपाली’ द्वारा किया जा रहा है। जब से इस एजेंसी द्वारा बरपाली में खाद्य वितरण का कार्य लिया गया है तब से बरपाली की जनता राशन के सामान के लिए परेशान नजर आ रही है।
इस एजेंसी द्वारा समय पर राशन का वितरण नहीं किया जाता है जनता को राशन लेने के लिए कई कई दिन सोसायटी के चक्कर काटने पड़ते हैं घंटो धूप में कतार लगाकर अपनी बारी का इंतजार करना पड़ता है फिर भी कई बार उनको खाली हाथ वापस होना पड़ जाता है। चांवल का वितरण प्रतिमाह नियमित रूप से नहीं हो पाता है, इस माह तो चना और शक्कर भी नहीं दिया जा रहा है।

अनुविभागीय अधिकारी के आदेश की अवहेलना

इस संबंध में कई बार जनता द्वारा मौखिक और लिखित शिकायत खाद्य विभाग में की गई थी। वर्तमान में संचालन समिति द्वारा विगत चार माह से नागरिक आपूर्ति निगम कोरबा से भंडारित चना, शक्कर और छात्रावास को आबंटित खाद्यान्न के राशि का समायोजन निर्धारित समयावधि में नहीं किया गया जिसके कारण वर्तमान एजेंसी को आबंटित दुकान को निलंबित करते हुए बरपाली के हितग्राहियों को खाद्यान्न वितरण हेतु साईं बाबा खाद्य पोषण एवं उपभोक्ता बुढियापाली दुकान आई डी नंबर 552002062 को अस्थाई रूप से संलग्न किया गया। इसका आदेश अनुविभागीय अधिकारी कोरबा द्वारा 20 सितम्बर को जारी किया गया।

आदेश का परिपालन कराने पहुंची खाद्य निरीक्षक के साथ दुर्व्यवहार

उक्त आदेश का परिपालन कराने हेतु आज खाद्य निरीक्षक कोरबा श्रीमती उर्मिला गुप्ता बरपाली सोसायटी पहुँची। जहां पर उन्होंने उक्त आदेश के तहत वर्तमान एजेंसी की अध्यक्ष श्रीमती हर कुमारी बिंझवार को सोसायटी का संचालन बुढियापाली की एजेंसी को हैंडओवर करने निर्देशित किया किंतु समिति की अध्यक्ष श्रीमती हर कुमारी बिंझवार द्वारा एसडीएम कोरबा के आदेश को न मानते हुए सोसायटी के संचालन अन्य समिति को सौंपने से साफ मना कर दिया गया। साथ ही खाद्य निरीक्षक श्रीमती उर्मिला गुप्ता के साथ समिति के अध्यक्ष द्वारा दुर्व्यवहार भी किया गया।
खाद्य निरीक्षक उर्मिला गुप्ता ने बताया कि वर्तमान में बरपाली के उचित मूल्य की दुकान का संचालन ‘हर खाद्य सुरक्षा एवं पोषण उपभोक्ता सेवा सहकारी समिति मर्यादित बरपाली’ द्वारा किया जा रहा था किंतु इस एजेंसी द्वारा व्यवस्थित रूप से खाद्यान्न का वितरण नहीं किया जा रहा था जिससे बरपाली की जनता को राशन के लिए काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा था। इनके द्वारा मई, जून, जुलाई के चना और जुलाई के पूरे खाद्यान्न का राशि लगभग 48 हजार 500 भी शासन के पक्ष में समय पर जमा नहीं किया गया जिसकी वजह से इस माह चना, शक्कर बरपाली की जनता को उपलब्ध नहीं हो पाया। समिति द्वारा अगस्त का भी लगभग 61 हजार रुपये शासन को जमा नहीं किया गया है जिसकी वजह से समय पर खाद्यान्न उपलब्ध नहीं हो पा रहा है। इस समिति की कई बार शिकायत हो चुकी थी जिसके लिए हमने इनको बार बार समझाईस दी किंतु इनके द्वारा अपनी व्यवस्था दुरुस्त नहीं की गई जिसकी वजह से इनका संचालन एस डी एम कोरबा द्वारा कल 20 सितम्बर को निलंबित कर दिया गया। आज हमारे द्वारा नई समिति को बरपाली का संचालन सौंपने हेतु इस समिति से हैंडओवर मांगा गया तो समिति के अध्यक्ष श्रीमती हर कुमारीउ बिंझवार द्वारा मुझसे बद्तमीजी से बात करते हुए हैंडओवर ओवर देने से मना कर दिया। जब समिति के अध्यक्ष द्वारा एक अधिकारी से इतनी ऊँची आवाज में बद्तमीजी से बात किया जा सकता है तो फिर उनका व्यवहार जनता के साथ कैसा होगा इसका अंदाजा लगाया जा सकता है। जब समिति के अध्यक्ष के द्वारा एसडीएम कोरबा के आदेश की अवहेलना करते हुए आदेश को मानने से इंकार कर दिया गया तब हमारे द्वारा एक पंचनामा तैयार किया गया है जिसे उच्चाधिकारियों को अग्रिम कार्यवाही हेतु सौंप दिया जाएगा।